होम > समाचार > सामग्री
विभिन्न देशों में लचीला डीसी ट्रांसमिशन प्रौद्योगिकी का आवेदन
- Jul 04, 2018 -

वर्तमान में, दुनिया के सभी देश नवीकरणीय ऊर्जा और स्मार्ट ग्रिड के निर्माण में लचीली डीसी संचरण की महत्वपूर्ण भूमिका को पूरी तरह से महसूस करते हैं, और लचीली प्रत्यक्ष वर्तमान संचरण परियोजना के आवेदन ने विस्फोटक वृद्धि को दिखाया है। हालांकि, लचीली डीसी ट्रांसमिशन परियोजनाओं को दुनिया भर में संचालन में रखा गया है, वे सभी एक ही समय में सिस्टम को इंगित करते हैं। कोई बहु टर्मिनल लचीला डीसी ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट वाणिज्यिक संचालन में नहीं रखा गया है।

अक्षय ऊर्जा ग्रिड और द्वीप बिजली की आपूर्ति की मांग को पूरा करने के लिए, यूरोप और अमेरिका में बहु टर्मिनल लचीला डीसी ट्रांसमिशन नेटवर्क की निर्माण योजना की योजना बनाई गई है। योजना परियोजनाएं संयुक्त राज्य अमेरिका की ट्रेसएमिगास सुपरस्टेशन परियोजना और स्वीडन नॉर्वे की साउथवेस्टलिंक परियोजना है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेसएमिगास सुपरस्टेशन तीन टर्मिनल लचीला डीसी ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का उपयोग ईस्ट पावर ग्रिड, वेस्टर्न पावर ग्रिड और टेक्सास स्टेट पावर ग्रिड को तीन मुख्य पावर ग्रिड से जोड़ने के लिए किया जाता है। कनवर्टर स्टेशन की क्षमता 750 हजार किलोवाट और 345 हजार वोल्ट की डीसी वोल्टेज है। कमीशन के बाद, यह पवन, सौर और भू-तापीय विद्युत उत्पादन जैसे अस्थायी नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के कारण विश्वसनीयता और वोल्टेज स्थिरता में सुधार करने में मदद करेगा।

स्वीडन-नॉर्वे का साउथवेस्टलिंक तीन टर्मिनल लचीला डीसी ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का उपयोग नॉर्वे ओस्लो क्षेत्र पावर ग्रिड और स्वीडिश वेस्ट कोस्ट पावर ग्रिड और ट्रांसमिशन सिस्टम की लचीलापन के बीच बिजली संचरण क्षमता में सुधार के लिए किया जाता है, और ध्यान में रखते हुए पवन ऊर्जा ग्रिड की बढ़ती मांग । परियोजना की संचरण क्षमता 700 हजार किलोवाट x 2 है, और डीसी वोल्टेज लगभग 300 हजार वोल्ट है।

वर्तमान में, चीन में दो बहु टर्मिनल डीसी परियोजनाएं हैं, दक्षिण पावर ग्रिड कॉर्प में नानाओ पवन फार्म की चार टर्मिनल डीसी ट्रांसमिशन प्रदर्शन परियोजनाएं हैं, डीसी वोल्टेज + 160 हजार वोल्ट है और ट्रांसमिशन क्षमता 200 हजार है किलोवाट। 2014 में प्रौद्योगिकी परियोजना और प्रदर्शन परियोजना पूरी होने की उम्मीद है, और दूसरा राष्ट्रीय पावर ग्रिड कॉर्प, झौउशन के पांच टर्मिनल लचीला डीसी संचरण है। इस परियोजना में 200 केवी का डीसी वोल्टेज और 400 हजार किलोवाट की ट्रांसमिशन क्षमता है। यह वर्तमान में चीन में निर्माण के तहत सबसे लचीला बहु टर्मिनल एचवीडीसी परियोजना है।


संबंधित समाचार