होम > समाचार > सामग्री
भविष्य में एआई में ग्रिड एकीकृत किया जाएगा।
- Aug 29, 2018 -

उन्नत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, वितरण नेटवर्क वास्तविक समय की जानकारी और पावर एक्सचेंज के लिए गतिशील, कुशल, सुविधाजनक और इंटरैक्टिव सुपर-आर्किटेक्चर नेटवर्क बन जाएगा। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी प्रभावी रूप से बिजली आपूर्ति और ग्राहकों की मांग को जोड़ती है, और प्रभावी और भरोसेमंद सूचना संचरण को समझने के लिए विभिन्न संचार तरीकों को एकीकृत करती है। यह वितरण नेटवर्क के मनोरम वास्तविक समय और निर्बाध विनिमय डेटा मॉडल की स्थापना करता है, उच्च विश्वसनीय और वास्तविक समय संचार को महसूस करता है, और वितरण स्तर और ग्राहकों के बीच सभी स्तरों पर कनेक्शन, सहयोग और बातचीत सुनिश्चित करता है।

इसलिए, उन्नत पावर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी, नैनो-सामग्री, कम-शक्ति प्रौद्योगिकी, वितरण नेटवर्क के आधार पर बिजली की गुणवत्ता नियंत्रण भी प्राप्त हो सकता है, सिस्टम हानि को कम किया जा सकता है।

"वर्तमान में, हम पावर ग्रिड में कृत्रिम बुद्धि के अनुप्रयोग का अध्ययन कर रहे हैं, जिसमें बिजली लोड पूर्वानुमान, बिजली ग्रिड अत्यधिक मौसम में छिपी हुई परेशानी, बिजली ग्रिड प्रेषण सिमुलेशन और अन्य क्षेत्रों को कवर करता है।" नैनरू रिसर्च इंस्टीट्यूट के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर, एक्सन ज़िन ने कहा, बिजली ट्रांसमिशन और वितरण नेटवर्क में कृत्रिम बुद्धि का आवेदन अभी शुरुआत में है और अभी भी खोजी अवस्था में है।

उदाहरण के लिए, हमने हाल के वर्षों में पूर्वी चीन में टाइफून के कारण ट्रिपिंग डेटा, टाइफून पथ, टावर पवन प्रतिरोध मानकों का अध्ययन और तुलना करने के लिए कृत्रिम बुद्धि (एआई) दिया है। नतीजे बताते हैं कि कृत्रिम बुद्धि की सटीकता "भविष्यवाणी" की वजह से टाइफून की वजह से लाइन ट्रिपिंग की संभावना पारंपरिक एल्गोरिदम और भौतिक मॉडलिंग की तुलना में 20% अधिक है। भविष्य में, हार्डवेयर, डेटा, एल्गोरिदम के निरंतर उन्नयन के साथ, ग्रिड अनुप्रयोग संभावनाओं में कृत्रिम बुद्धिमानी वादा कर रहे हैं।

संबंधित समाचार