होम > समाचार > सामग्री
2050 सागर पवन ऊर्जा उत्पादन क्या होगा?
- Jul 11, 2018 -

ब्रिटिश समुद्री नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी द्वारा किए गए एक शोध पूर्वानुमान से पता चला है कि 12 वर्षों में, समुद्री पवन ऊर्जा ब्रिटेन की ऊर्जा आपूर्ति संरचना की रीढ़ की हड्डी होगी। क्रिएटिव डिजाइन और समुद्र में अस्थायी पवन ऊर्जा की समस्या का समाधान ब्रिटिश अपतटीय पवन ऊर्जा बिजली मांग के 1/3 को पूरा कर सकता है।

यद्यपि भविष्यवाणी यूके में चल रहे शोध पर आधारित है, लेकिन ये भविष्यवाणियां वास्तव में अपतटीय पवन ऊर्जा उद्योग के लिए एक रोमांचक समय हैं। हाल के वर्षों में, अपतटीय पवन ऊर्जा और उपकरण निर्माण के स्तर की तकनीकी क्षमता तेजी से विकसित हुई है। अगर हम 12 साल पहले 2006 में वापस देख रहे हैं, तो कुछ लोग वर्तमान पवन ऊर्जा प्रौद्योगिकी की भविष्यवाणी करेंगे, जैसा कि हम अब अनुमान लगाते हैं कि अगले 12 वर्षों में उद्योग के विकास की प्रवृत्ति उतनी मुश्किल होगी जितनी हम कर सकते हैं। भविष्य में जो कुछ भी हो, ब्रिटेन में किए जाने वाले काम से न केवल ऊर्जा उत्पन्न करने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, बल्कि यह भी कि हम पवन पवन ऊर्जा को कैसे देखते हैं, इस पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

इसके बाद, एक अभिनव तकनीक लें जिसे उद्योग में एक उदाहरण के रूप में विकसित किया जा सकता है, और ऑफशोर पवन खेतों के भविष्य के विकास के बारे में सोचें।

2020 - 2030

2030 तक, फ्लोटिंग प्रशंसक सामान्य होगा, आज की 7 मेगावाट बिजली ट्रांसमिशन प्रणाली का उपयोग 15 एमडब्लू बिजली का उत्पादन कर सकता है, ब्लेड स्वयं अधिक होगा, नई सामग्री रखरखाव और रखरखाव लागत को कम कर देगी।

इसके अलावा, यूएवी, पानी के नीचे वाहन (एयूवी) और स्मार्ट संचालित निगरानी प्रणाली भी आम हैं। मानव हस्तक्षेप के बिना बहुत अधिक ऊंचाई और पानी के रखरखाव और रखरखाव का काम किया जा सकता है, जैसे कि 3 डी पानी के नीचे माप समाधान, और यदि एयूवी तकनीक का उपयोग समुद्री पवन ऊर्जा में मालिकों के लिए बड़ी मात्रा में लागत बचा सकता है।

अपतटीय पवन अस्थिरता, अड़चन और अन्य समस्याओं की समस्या धीरे-धीरे हल हो जाएगी। समस्या को हल करने के कई तरीके हैं। इस तरह, समुद्र पवन ऊर्जा के प्रत्येक किलोवाट घंटे का पूरी तरह से उपयोग किया जाएगा।

2030 - 2040

2040 तक, टरबाइन की तुलना में व्यापक घुसपैठ क्षेत्रों में बिजली का उपयोग करने के लिए फ्लोटिंग पतंग प्रकार पवन टरबाइन पेश किए जा सकते हैं। चूंकि पतंग का वजन हल्का होता है, इसलिए प्रणाली द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री पारंपरिक पवन ऊर्जा उत्पादन तकनीक की तुलना में कम होती है, इसलिए यह कम लागत पर ऊर्जा का उत्पादन कर सकती है।

भविष्य में, पवन टरबाइन जेनरेटर का एकल रोटर डिज़ाइन सरणी रोटर का डिज़ाइन बन सकता है, जो स्थापना और रखरखाव लागत को बहुत कम कर सकता है।

विशिष्ट पवन टर्बाइनों में उपयोग किए जाने वाले महंगे दुर्लभ पृथ्वी चुंबक को सस्ते, समृद्ध फेराइट मैग्नेट द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है, और प्रशंसकों के रखरखाव और रखरखाव वास्तव में स्वचालित और मानव रहित हो जाएंगे।

2040 - 2050

2050 तक, पवन टरबाइन के ब्लेड बड़े होंगे, और 200 मीटर लंबे ब्लेड सामान्य हो सकते हैं। अल्ट्रा लंबे आकार के संदर्भ में, ये ब्लेड नए संरचनात्मक तरीकों को अपनाएंगे और टूटने की संभावना को कम करने के लिए लचीली ब्लेड संरचनाओं का उपयोग करेंगे।  

लंबवत धुरी पवन टर्बाइनों को लागू किया जा सकता है क्योंकि ऊर्ध्वाधर धुरी ब्लेड के कई फायदे होते हैं, जैसे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हवा किस दिशा में उड़ती है, वे बिजली उत्पन्न कर सकते हैं।

ऑपरेशन और रखरखाव मातृभाषा के आगमन के साथ, रोबोटों का उदय जारी रहेगा। मदरशिप रोबोट और यूएवी के लिए चार्जिंग स्टेशन और डाटा ट्रांसफर स्टेशन के रूप में काम करेगी, और रोबोट और यूएवी अधिक जटिल कार्य और मरम्मत कर सकते हैं।


संबंधित समाचार